Mutton biryani: बनाने का सबसे आसान और लाजवाब तरीका

स्वागत है मैं बनाने सीखूंगा मटन बिरयानी हमेशा की तरह इस बार भी मैंने कोशिश की है कि बिरयानी की रेसिपी को सिंपल और ईजी बनाओ जिससे कि आपको आसानी हो बनाने में अगर आपको मेरी रेसिपी अच्छी लगेगी आज इस की mutton biryani रेसिपी को शुरू करते हैं।


Mutton biryani recipe




making mutton biryani recipe

1.बनाने के लिए मैंने लिया 400 ग्राम बासमती चावल लिया हैं

2.मटन मैंने लिए गया 500 ग्राम।

3. दही मैंने लिया 400 ग्राम 25 प्याज को काट कर लिया है मिर्च बीच से काट लें 50 ग्राम धनिया पत्ता कटा हुआ 50 ग्राम पुदीना पत्ता कटा हुआ था कि थोड़ी सी गरम मसाले खड़े हम यूज करेंगे तो इसमें मैंने दो जावित्री चार-पांच लौंग दालचीनी दो बड़ी इलायची और पांच छोटी इलायची है ।

4.500gm तेल हमें चाहिए 1 छोटा चम्मच राई जीरा चार बड़े चम्मच शाही बिरयानी मसाला आधी छोटी चम्मच धनिया पाउडर आधी छोटी चम्मच जीरा पाउडर 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर नमक स्वाद के अनुसार कि मैं यहां पर थोड़ा सा फूड कलर यूज किया है यह ऑप्शनल है एक छोटा चम्मच कूटकर है सैफरन मैंने लिया है 2 पीने से यह तीन चम्मच दूध में भिगो के रखा है यहां पर मैंने आटे को बनाकर रखा है दम लगाने के लिए यानि बिरयानी पॉइंट को सील करने के लिए सबसे पहले हम गैस ऑन करके उसपर प्रेशर बेनात है।

5.कुकर पेंच हिलाएंगे पैन को गरम होने दें फिर इसमें डालेंगे तेल को अच्छी तरह गरम होने देंगे फिर हम इसमें डालेंगे। उसके बाद जीरा को कुछ सेकंड के लिए फ्राई कर ले फिर हम इसमें थोड़े से खड़े गरम मसाला डालेंगे तो यह बड़ी इलायची यह छोटी इलायची लॉन्ग और यह एक दाल चीनी आर्थिक खड़े मसाले हम बाद में यूज करेंगे तो इस अलग रख दें गर्म मसाले को थोड़ा सा फ्राई कर लें कि जब से अच्छी खुश्बू आने लगे तो गैस का फ्लेम लो कर दे है इसमें थोड़े से सूखे मसाले यानि कि हल्दी पाउडर डाल दे आधा चम्मच।

6.लाल मिर्च पाउडर और इस मसाले को थोड़ा सा पका लें कम से कम 1 मिनट के लिए लो फ्लेम पर पकने दे तेल में है अब हम इसमें धुला हुआ मटर डाल देंगे।इसे मिक्स कर देना सालों के साथ अब इसे हम 2 से 3 मिनट के लिए पकने देंगे ऐसे तो पैन को कवर नहीं करेंगे यह देखिए मिला लिया मैंने अब नमक डाल दे या स्वाद के अनुसार थोड़ा सा नमक डालें यहां पर क्योंकि हमें बाद में भी नमक यूज करना है कि नमक डालने से लिमिटेड जो है वह जल्दी पक जाएगा यह मैंने मिला दिया नमक को है अब हम प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद करके इसे मीडियम फ्लैम पर एक सीटी तक पकाएंगे एक से ज्यादा सिटी नहीं लगाएंगे यह देखिए गैस का फ्लेम मैंने मीडियम कर दिया और इसे हमें सिर्फ एक सीटी तक ही पकाना है ध्यान रहे हैं उससे ज्यादा ना पकाएं हैतो आइए पहले सीटी लग गई कि गैस को ऑफ कर देंगे है।

Mutton biryani

मेरिनेशन की विधि

एक बर्तन में निकाल लेंगे कि हमें इसमें मेरिनेशन के लिए दही यूज करना है आधा पुदीना पत्ता में 130 धनिया पत्ता है अब हम इसमें डालेंगे यह 139 प्याज उन्हें बिरयानी मैं थोड़ा सा कलर यूज कर लगे उसके बाद थोड़ा सा घी डालेंगे।

Teste anda biryani बनने जानाने के लिए इस नीचे लिंक को क्लिक करे
Red more - Anda biryani 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Popular Items